भारतीय सेना में कैसे join हों |How To Join indian Army |

ज के समय में हर किसी का एक सपना होता है| कुछ लोगों का सपना होता है अपने देश के लिए कुछ करने का मतलब अपने देश की सेवा करना कुछ लोगों का सपना होता है ऐसे में अगर आप भी अपने देश की रक्षा करना चाहते हैं, उस में अपना योगदान देना चाहते हैं तो आपके लिए एक इंडियन आर्मी बनना सही रहेगा|

आप देश की सेवा के साथ-साथ अपना कैरियर भी बना सकते हैं इंडियन आर्मी में बहुत सारी पोस्ट होती हैं और इन पोस्ट के लिए हर साल भर्ती होती है और इसके लिए लाखों युवा अप्लाई भी करते हैं जिसमें से कुछ ही लोग चुने जाते हैं

अगर आप भी इंडियन आर्मी जॉइन करना चाहते हैं तो आपके अंदर कुछ शैक्षिक योग्यता तथा शारीरिक योग्यताएं होना आवश्यक है 

myneedinfo.com

अगर आप इंडियन आर्मी में ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपको इन सभी योग्यताओं के विषय में पहले से ही पता होना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि इंडियन आर्मी में उपयुक्त सभी योग्यताएं होने पर ही आपको इंडियन आर्मी ज्वाइन करने का मौका मिलेगा और आप देश की रक्षा में योगदान देने के साथ-साथ अपना कैरियर भी बना सकते हैं

आज के इस लेख में हम आपको इंडियन आर्मी में किस पोस्ट के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए उसी के बारे में बताने वाले हैं-


उम्मीदवार 10 अलग-अलग तरीकों से एक अधिकारी के रूप में भारतीय सेना में शामिल हो सकते हैं। 

1. National Defence Academy (NDA): NDA  साल में दो बार vacancies निकलती है | जो की 300 उम्मीदवारो के लिए आती है जिसमे 195 भारतीय सेना शामिल होते है इसमें उम्मीदवारो की आयु 16.5 वर्ष से 19.5 वर्ष के बीच होनी चाहिए और अगर शैक्षणिक योग्यता की बात करे तो 10+2 होनी चाहिए |

2. 10+2 Tech Entry Scheme:10+2 टेक प्रवेश योजना में भी entry साल में 2 बार होती है| इसमें 85 वैकंसी होती है | जिसमे उम्मीदवार की आयु 16.5 वर्ष से 19.5 वर्ष के बीच होनी चाहिए और अगर शैक्षणिक योग्यता की बात करे तो की भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित (पीसीएम) के साथ 70% अंकों के साथ 10 + 2 पास होना चाहिए।

3. Indian Military Academy (Non-Tech): इंडियन मिलिट्री एकेडमी साल में दो बार 250 उम्मीदवारों की भर्ती करती है। इसमें उम्मीदवारो की आयु 19 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए और अगर शैक्षणिक योग्यता की बात करे तो किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक(graduate) होना चाहिए।

4. Short Service Commission (Non-Tech): शॉर्ट सर्विस कमीशन साल दो बार 175 उम्मीदवारों की भर्ती करती है। इसमें उम्मीदवारो की आयु 19 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए और अगर शैक्षणिक योग्यता की बात करे तो किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक(graduate) होना चाहिए।

5. Short Service Commission (Tech Men & Women):शॉर्ट सर्विस कमीशन साल दो बार 50 उम्मीदवारों की भर्ती करती है। इसमें उम्मीदवारो की आयु 19 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए अगर शैक्षणिक योग्यता की बात करे तो BE/BTech stream of Engineering/B. Arch, MSC Computer. 

6.  NCC Special (Men & Women):एनसीसी स्पेशल साल दो बार 50 उम्मीदवारों की भर्ती करती है। इसमें उम्मीदवारो की आयु 19 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए और अगर शैक्षणिक योग्यता की बात करे तो graduation with LLB / LLM with 50% aggregate marks and 2 years of service in National Cadet Corps (NCC) Senior Division Army with minimum 'B' Grade in 'C' Certificate Exam.

7. TGC Education (AEC):टीजीसी शिक्षा में प्रवेश करने के लिए आवेदक की आयु 23  से 27  वर्ष के बीच की होनी चाहिए अगर शैक्षणिक योग्यता की बात करे तो मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अधिसूचित विषयों में प्रथम या द्वितीय श्रेणी में एमए / एमएससी होना चाहिए।

8.TGC (Engineers): टीजीसी साल में दो बार आयोजित किया जाता है|टीजीसी Engineers में प्रवेश करने के लिए आवेदक की आयु 21  से 27  वर्ष के बीच की होनी चाहिए अगर शैक्षणिक योग्यता की बात करे तो बीई / बी टेक के साथ इंजीनियरिंग / बी आर्क, एमएससी कंप्यूटर|

9. JAG (Men & Women): (JAG) एडवोकेट जनरल एंट्री के लिए आवेदकों की आयु 21 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए और शैक्षणिक योग्यता की बात करे तो लॉ ग्रेजुएट (एलएलबी) 55% अंकों के साथ और बार काउंसिल ऑफ इंडिया / स्टेट के साथ पंजीकृत होना आवश्यक है।

10. Universal Entry Scheme (UES): यूनिवर्सल एंट्री स्कीम (यूईएस): इसमें एंट्री के लिए  60 vacancies प्रति कोर्स में होती है अंतिम वर्ष के लिए उम्मीदवारो की आयु 19  से 25  वर्ष होनी चाहिए इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स में छात्रों के लिए प्री-फाइनल वर्ष के लिए आयु  18 से 24 वर्ष होना चाहिए।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post